Crypto Tax Notice कब आता है? जानिए कब और क्यों मिलता

Crypto Tax Notice कब आता है? जानिए कब और क्यों मिलता

8 mins read
14 views
October 8, 2026

Crypto Tax Notice : क्या आपको Crypto Tax Notice मिला है? इसका मतलब यह जरूरी नहीं कि आपने टैक्स चोरी की है। कई मामलों में नोटिस सिर्फ इनकम टैक्स विभाग के रिकॉर्ड और ITR में दी गई जानकारी के बीच अंतर मिलने पर आता है। अभी क्रिप्टो निवेशकों को नोटिस में बताई गई रकम और लेनदेन की जानकारी ध्यान से जांचनी चाहिए। क्रिप्टो एक्सचेंजों से मिली जानकारी Income Tax Department के रिकॉर्ड में दर्ज हो सकती है। ऐसे में लेनदेन की रकम, आय या TDS में अंतर मिलने पर विभाग निवेशक से सफाई मांग सकता है।

Crypto Tax Notice मिलते ही करें ये काम, ITR और AIS में अंतर हुआ, तो जानिए कैसे दें सही जवाब।

Crypto Tax Notice में क्या पूछा जाता है?

क्रिप्टो टैक्स नोटिस आमतौर पर किसी खास लेनदेन, आय या रिकॉर्ड में मिले अंतर को लेकर होता है। इसमें असेसमेंट ईयर, संबंधित रकम और जानकारी का स्रोत दिया जा सकता है। यह जानकारी Annual Information Statement (AIS), TDS रिकॉर्ड या दूसरे लेनदेन संबंधी रिकॉर्ड से ली जा सकती है। KoinX के फाउंडर और CEO पुनीत अग्रवाल के मुताबिक, निवेशकों को नोटिस मिलने की बात पर घबराने के बजाय उसमें बताए गए असली अंतर पर ध्यान देना चाहिए।

Crypto Tax Notice में अंतर क्यों आता है?

अंतर का मतलब हमेशा यह नहीं होता कि निवेशक ने टैक्स योग्य आय छिपाई है। क्रिप्टो निवेशक एक साल में कई एक्सचेंजों पर ट्रेड कर सकते हैं। इसके अलावा अलग-अलग वॉलेट के बीच ट्रांसफर और कई छोटे-बड़े ट्रेड भी हो सकते हैं। ऐसे में टैक्स रिकॉर्ड में दिख रही रकम और ITR में बताई गई रकम अलग हो सकती है। निवेशक को संबंधित वित्तीय वर्ष के एक्सचेंज स्टेटमेंट और अपने टैक्स रिकॉर्ड का मिलान करना चाहिए। अग्रवाल के अनुसार, इससे पता चल सकता है कि अंतर वास्तव में रिपोर्टिंग की गलती है, लेनदेन दिखाने के तरीके का फर्क है या विभाग को अतिरिक्त जानकारी देनी है।

READ MORE : Hyperliquid Price Today: 340 मिलियन डॉलर अनलॉक के बीच HYPE पर नजर

नोटिस मिलने पर तुरंत ये 5 चीजें जांचें

निवेशक को सबसे पहले नोटिस की पूरी जानकारी पढ़नी चाहिए और इन चीजों की जांच करनी चाहिए:

  • Assessment Year कौन सा है।
  • किस लेनदेन या आय की रकम पर सवाल उठाया गया है।
  • कितना अंतर या mismatch बताया गया है।
  • नोटिस में AIS, TDS या दूसरे रिकॉर्ड का जिक्र है या नहीं।
  • जवाब देने की अंतिम तारीख क्या है।

इसके बाद एक्सचेंज स्टेटमेंट, लेनदेन का रिकॉर्ड और ITR दाखिल करते समय की गई टैक्स कैलकुलेशन को मिलाना चाहिए।

READ MORE : क्रिप्टो बाजार में बड़ा बदलाव, CFTC के नए नियम प्रस्तावित

नोटिस को नजरअंदाज न करें

सिर्फ सामान्य जवाब देकर नोटिस खत्म करना सही तरीका नहीं है। जवाब में उसी रकम और अंतर को स्पष्ट करना चाहिए, जिस पर Income Tax Department ने सवाल उठाया है। अगर ITR में गलती मिलती है, तो नोटिस के हिसाब से लागू उचित प्रक्रिया के जरिए उसे ठीक करना चाहिए। नोटिस को नजरअंदाज करना सही नहीं है। तय समय सीमा के अंदर जवाब देना जरूरी है।

DISCLAIMER: यह जानकारी केवल सामान्य जानकारी के लिए दी गई है। टैक्स और क्रिप्टो से जुड़े नियम समय-समय पर बदल सकते हैं। किसी भी कदम से पहले नोटिस और संबंधित दस्तावेजों को ध्यान से जांचें। जरूरत पड़ने पर टैक्स एक्सपर्ट या योग्य सलाहकार से सलाह लें।

Ragini Sinha

Ragini Sinha Analytics Insight में कंटेंट एनालिस्ट के रूप में कार्यरत हैं। यहां वह स्मार्ट टेक्नोलॉजी, गेमिंग, OTT, क्रिप्टोकरेंसी, ट्रेंडिंग न्यूज और स्टॉक मार्केट जैसे विषयों पर काम करती हैं और जटिल जानकारी को सरल व प्रभावशाली कंटेंट में बदलने के लिए जानी जाती हैं।
मीडिया इंडस्ट्री में 7 सालों के अनुभव के साथ उन्होंने कंटेंट राइटर से लेकर सीनियर कंटेंट राइटर और प्रोग्राम प्रोड्यूसर तक का सफर तय किया है। उन्होंने बिहार चुनाव और दिल्ली चुनाव जैसे बड़े इवेंट्स को कवर करते हुए ग्राउंड रिपोर्टिंग और गहन विश्लेषण में मजबूत पकड़ बनाई है, जिसके लिए उन्हें पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया है।

रागिनी ने Zee News, NewsTrack, ETV Bharat और Way2News जैसे प्रमुख मीडिया प्लेटफॉर्म्स के साथ काम किया है। उन्होंने Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication से बैचलर डिग्री और Bharatiya Vidya Bhavan से Public Relation में अध्ययन किया है।

Don't Miss